गुरु नानक देव जी (1469 – 1539)

Punjabi Ξ Hindi Ξ English

 

सिखों के प्रथम गुरु:

हिंदू परिवार में जन्मे 15वीं सदी के कवि नानक देव, अनुष्ठान पूजा, मूर्ति पूजा और जाति व्यवस्था से अलग होकर सिख धर्म के संस्थापक बने। एक बच्चे के रूप में उन्होंने चमत्कारी घटनाओं की एक श्रृंखला में आध्यात्मिक स्वभाव दिखाया। ज्ञान प्राप्त करने के बाद, गुरु नानक ने एक ईश्वर की अवधारणा का प्रचार करते हुए बड़े पैमाने पर यात्रा की। उन्होंने एक रचनाकार इक ओंकार की प्रशंसा में काव्य छंदों की रचना की। आख़िरकार उन्होंने ऐसे लोगों को आकर्षित किया जिनकी संगति को सिख, या सत्य के साधक के रूप में जाना जाने लगा, जो नानक को अपने व्यक्तिगत गुरु या आत्मज्ञान के लिए आध्यात्मिक मार्गदर्शक के रूप में मानते थे। नानक देव को आज सिख धर्म के पहले गुरु के रूप में जाना जाता है।

उत्पत्ति और बचपन:

नानक देव का जन्म और पालनपोषण उत्तरी पंजाब के तलवंडी गाँव (आधुनिक ननकाना, पाकिस्तान) में हुआ था। नानक का नाम उनकी बड़ी बहन नानकी के नाम पर रखा गया था। वे अपनी मां तृप्ता और पिता मेहता कालू के साथ रहते थे। परिवार ने कालू के पिता, शिव राम, उसकी माँ, बनारस और कालू के छोटे भाई लालू के साथ एक घर साझा किया। नानक के पास चरवाहे का काम था और वह परिवार के पशुओं की देखभाल करते हुए घंटों ध्यान करते थे। जब झुंड ने फसल नष्ट कर दी तो उसे अपने पिता से परेशानी हो गई। ग्राम प्रधान राय बुल्लर ने पाया कि फसलें बहाल हो गई हैं। उन्होंने कई अन्य चमत्कारी घटनाएँ देखीं और सोचा कि नानक एक संत हैं।

आध्यात्मिक आह्वान:

राय बुल्लर ने नानक के स्कूल जाने की व्यवस्था की। लड़के ने आध्यात्मिक रूप से काव्यात्मक रचनाओं से अपने शिक्षकों को आश्चर्यचकित कर दिया। जब नानक के लिए हिंदू पवित्र धागा समारोह से गुजरने का समय आया तो उन्होंने भाग लेने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि उनका धागा दया और संतोष का होगा, जो संयम से बंधा होगा और सत्य से बुना होगा, जो न जलेगा, न गंदा होगा, न खोएगा, और न कभी घिसेगा। नानक ने जाति व्यवस्था का पालन करने या अनुष्ठान मूर्ति पूजा में भाग लेने से इनकार कर दिया।

विवाह और पारिवारिक जीवन:

नानक देव के पिता कालू ने अपने बेटे के आध्यात्मिक तरीकों को गैरजिम्मेदाराना माना और उसे व्यापार व्यवसाय में शामिल करने का प्रयास किया। व्यापारी बनकर मुनाफा कमाने का नानक का विचार भूखों को खाना खिलाना था। नानक की बहन नानकी और बहनोई जय राम ने मूल चंद चोना की बेटी सुलखानी के साथ नानक की शादी की व्यवस्था करने में मदद की। जब नानक लगभग 14 वर्ष के थे, तब इस जोड़े की मंगनी हुई और जब वे लगभग 17 वर्ष के थे तब उनकी शादी हो गई। उनके दो बेटे सिरी चंद और लखमी दास थे। नानक, नानकी और उनके पति, जय राम के साथ सुल्तानपुर में रहने चले गए जहाँ उन्हें सरकारी अनाज वितरण का प्रबंधन करने का काम मिला।

यात्राएँ:

नानक देव ने सुल्तानपुर में एक मुस्लिम नौकर मर्दाना के साथ संगति की, जहाँ नानक को ज्ञान प्राप्त हुआ। वह और मर्दाना एक ईश्वर की अवधारणा का प्रचार करने के लिए एक मिशन पर निकले। लगभग 25 वर्षों की अवधि में, उन्होंने पूरे भारत में पाँच यात्राएँ कीं, श्रीलंका तक दक्षिण की यात्रा की, भारत के पूर्वी प्रांतों का दौरा किया, तिब्बत और चीन के कुछ हिस्सों का दौरा किया और अरब क्षेत्रों में प्रवेश किया।

सिखसिम की अवधारणा:

नानक ने मूर्तिपूजा और देवताओं की पूजा की निंदा करते हुए एक एकेश्वरवादी विश्वास विकसित किया। उनकी शिक्षाएँ विशेष रुप से प्रदर्शित हैं:

1. दैनिक पूजा और ध्यान के माध्यम से परमात्मा के साथ व्यक्तिगत संबंध बनाने पर जोर।

2. ईमानदारी से रोजगार में संलग्न गृहस्थ जीवन।

3. परोपकारी सेवा की नैतिकता और ईमानदारी से कमाई साझा करना।

नानक ने जाति के पदानुक्रम को समाप्त करने का निश्चय किया। उन्होंने महिलाओं के लिए समानता के आदर्श स्थापित किए और सती प्रथा, विधवाओं को जलाने के खिलाफ बात की।

दार्शनिक और कवि:

नानक ने काव्य पद्य की 7,500 पंक्तियाँ लिखीं जिन्हें बाद में गुरु ग्रंथ साहिब के ग्रंथ में शामिल किया गया। उन्होंने अपने नए दर्शन को साझा करने के उद्देश्य से यात्रा करने के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया। नानक ने रबाब पर मर्दाना के साथ अपनी प्रेरणादायक रचनाएँ गाईं, और अपना संदेश देने के लिए संगीत को माध्यम बनाया। नानक और मरदाना मुल्तान में रुके, जहाँ मरदाना ने अंतिम सांस ली। मर्दाना के बेटे, शहजादा ने अपने पिता के नक्शेकदम पर चलते हुए, गुरु के शेष जीवन के लिए गुरु नानक देव के सहायक के रूप में कार्य किया।

उत्तराधिकारी का चयन:

गुरु नानक अपने शेष वर्षों के लिए करतारपुर में बस गए जहाँ उन्होंने अनुयायियों की संगति बनाई। उनके सबसे बड़े बेटे सिरी चंद को नानक की बहन नानकी ने बचपन में गोद ले लिया था। वह एक सौंदर्यवादी योगी बन गए और उन्होंने उदासी संप्रदाय की स्थापना की। उनके दूसरे बेटे, लख्मी दास ने शादी की और गृहस्थ जीवन व्यतीत किया। हिंदू देवी दुर्गा के अनुयायी लेहना ने गुरु नानक के भजन सुने और उनके प्रबल शिष्य बन गए। उन्होंने अपना जीवन पूरी तरह से गुरु और उनके अनुयायियों की सेवा में समर्पित कर दिया। गुरु नानक ने लहना की परीक्षा ली और उसे अपना उत्तराधिकारी बनने के योग्य पाया। उन्होंने लहना का नामअंगदरखा, जिसका अर्थ है, “मूल का हिस्सा

महत्वपूर्ण तिथियाँ और संबंधित घटनाएँ:

तारीखें नानकशाही या सिख धर्म कैलेंडर से मेल खाती हैं।

जन्म: तलवंडी – 14 अप्रैल, 1469. नानक बड़ी बहन नानकी, मां तृप्ता देवी और पिता मेहता कालू के साथ रहते हैं। परिवार में नानक के दादादादी, कालू के पिता शिव राम, उनकी मां बनारसी और नानक के चाचा लाल चंद या कालू के छोटे भाई लालू के साथ एक घर साझा है।

विवाह: बटाला – 24 सितंबर, 1487 . (भादों सुदी 7, 1544 एसवी)। नानक का परिवार 14 साल की उम्र में उनकी सगाई की व्यवस्था करता है। 17 साल की उम्र में, उन्होंने गुरदासपुर के बटाला निवासी मूल चंद चोना की बेटी सुलखानी से शादी की, जो मूल रूप से रावी नदी के पास गांव पक्खोके की रहने वाली थी। दंपति के दो बेटे सिरी चंद (1494) और लखमी दास (1497) हैं।

गुरु बनते हैं : जन्म से। औपचारिक रूप सेसुल्तानपुर 1499। नानक सुल्तानपुर में नानकी और उनके पति जय राम के साथ रहते हैं, जहाँ उन्हें ज्ञान प्राप्त होता है।

यात्राएँ: 1499 – 1524। नानक और मर्दाना ने भारत, श्रीलंका, तिब्बत, चीन और फारस के कुछ हिस्सों में यात्रा और उपदेश दिया।

मृत्यु: करतारपुर – 22 सितंबर, 1539. नानक ने अंगद देव को अपना उत्तराधिकारी नियुक्त किया।

Social Media Auto Publish Powered By : XYZScripts.com